कोरोना से युद्ध के बीच मन की बात : जनता ही असली योद्धा (LIVE)  

0
225

महामारी खत्म करने को पीएम मोदी का संदेश

देश का हर नागरिक इस लड़ाई में सिपाही, सब अपना योगदान देने को तत्पर, देश भक्ति का अद्भुत नज़ारा 

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो/ New Delhi.

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के इस महासंकट काल में देश की जनता ही असली युद्धा है। देश का हर नागरिक इस महासंकट से देश को उबारने को लेकर तत्पर हैं और अपने-अपने स्तर पर योगदान दे रहे हैं। पूरा देश एक टीम बनकर काम कर रहा है जिसका अनुभव देश कर रहा है। यह काम इस लिए किया जा रहा है कि ताकि देश को इस महासंकट से जल्द से जल्द निकाला जा सके। पीएम मोदी करोनो लॉकडाउन-2 के दौरान वे मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देश से बातचीत कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हर संकटकाल में लड़ाई हमें कुछ न कुछ नया सिखाती है। पूरा देश एक साथ मिलकर खड़ा है। जिससे जो बन पा रहा है वह मदद कर रहा है। कोई खाना बांट रहा है, कोई मॉस्क बना रहा है यहां तक जो लोग स्कूलों में रूके हुए हैं वे स्कूलों में रंग-रोगन कर रहे हैं। यह वास्तव में एकजुटता की बड़ी मिशाल है। यहां तक पुलिस के काम को लेकर भी सोच में बड़ा बदलाव आया है। जिस प्रकार से पुलिस सेवा भाव में जुटी है, उससे स्पष्ट हो गया है कि पुलिसिंग कम और मानवसेवा ज्यादा है।

इस संकटकाल में मानव व प्रकृति के बीच जो संबंध सामने दिखाई देता है वह भी अद्भुत है। संबंधों में एक गज़ब का अपनापन दिखाई देता है। यह मेरा है यह तेरा है कि भाव से अलग होकर जो भी अपना है वह दूसरे के लिए भी है की  सेवाभाव से काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस संकट से हमारे जीने के तरीके को बदल दिया है, हमारी आदतों को बदल दिया है। मॉस्क लगाना हमारे जीवन का एक अंग बन गया है। सार्वजनिक तौर पर थुकने की आदत को बदल दिया है। पर्व-त्यौहार मनाने की परंपरा को बदल दिया है। देश के प्रति जनता ने जो अपनी जिम्मेदारी निभाई है, वह अद्भुत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here