कैसे उत्तर प्रदेश ‘संभालेगी’ कांग्रेस! समीक्षा बैठक से नदारद रहे बड़े नेता

0
76
Uttar Pradesh Congress review meeting lucknow
लखनऊ में उत्तर प्रदेश कांग्रेस की समीक्षा बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, ज्योतिरादित्य सिंधिया।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस की समीक्षा बैठक में जितिन प्रसाद, सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल जैसे बड़े नेता रहे नदारद  

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश से 30 साल से कांग्रेस सत्ता से दूर है। 2019 लोकसभा चुनाव की बेला में कांग्रेस ने पार्टी संगठन में उपरी तौर पर फेरबदल कर गांधी परिवार की महत्वपूर्ण सदस्या प्रियंका वाड्रा गांधी की अगुवाई में जनता के बीच पहुंचने का प्रयास किया। हालांकि, पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश को बांटकर प्रियंका ने पूर्वांचल और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी संभाली। परंतु, चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन अत्यंत खराब रहा। कांग्रेस 2022 में उप्र में प्रियंका गांधी की अगुवाई में विधानसभा चुनाव लड़ने का मंसूबा पाले हुई है परंतु, पार्टी के अंदरूनी खींचतान का कोई हल दिखाई नहीं दे रहा है।

आमचुनाव में उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा ताकत झोंकने के बाद जो परिणाम सामने आया है वह पार्टी के बेहद खराब हालात को बताने के लिए काफी है। ऐसी स्थिति में शनिवार को कांग्रेस की समीक्षा बैठक रखी गई। परंतु, बैठक की गंभीरता का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि जितिन प्रसाद, सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल जैसे प्रदेश के बड़े नेता गायब रहे।

हालांकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजबब्बर की अगुवाई में बैठक में हार के लिए प्रदेश में कमजोर संगठन को जिम्मेदार ठहराया गया।

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में सिंधिया ने कहा कि 2022 का विधानसभा चुनाव पार्टी पूरी ताकत के साथ लड़ेगी। उन्होंने कहा, 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अहम फीडबैक और सुझाव दिए, ताकि संगठन को मजबूत किया जा सके, चुनाव नतीजे पूरी तरह से असंतोषजनक हैं लेकिन हम आने वाले चुनाव पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे। हालांकि, बैठक में प्रियंका वाड्रा गांधी को 2022 विधानसभा चुनाव के लिए सीएम उम्मीदवार घोषित करने पर चर्चा हुई थी, जिसपर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, प्रियंका को सीएम का चेहरा घोषित करने से जुड़ा फैसला पार्टी आलाकमान लेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here