पहाड़ों पर वर्फीली आफत, मैदानों में ठिठुरन

0
15
Manali-fresh-snowfall

भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर को जाने वाली हाईवे बंद। विमानों की आवाजाही पर भी रोक। श्रीनगर में सड़कों पर डेढ़ फीट मोटी बर्फ की जमी चादर। दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब-हरियाणा में ठंड का भारी प्रकोप 

Manali-fresh-snowfall

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो।

जम्मू/नई दिल्ली। भारत के उत्तरी हिमालय क्षेत्र में जबरदस्त वर्फवारी से परेशानी बढ़ गई है। श्रीनगर में शुक्रवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि कोकेरनाग क्षेत्र में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर को जाने वाली हाईवे बंद हो गया है। यहां तक विमानों की आवाजाही भी बंद हो गई है। श्रीनगर में सड़कों पर डेढ़ फीट मोटी बर्फ की चादर जम गई है।

उधर, पहाड़ों पर भारी वर्फवारी से मैदानों में ठिठुरन बढ़ गई है। शीत-लहर का प्रकोप तेज हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल वर्फवारी का दौर जारी रहेगा।

उधर, स्थानीय प्रशासन ने अनंतनाग, कुलगाम, बड़गाम, बारामुला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, कारगिल और लेह में हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी है। प्रभावित इलाकों में लोगों को नहीं जाने की हिदायत दी गई है।

कश्मीर घाटी में गुलमर्ग में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 10.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जबकि कुपवाड़ा में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री नीचे और पहलगाम में तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

लद्दाख के लेह में बृहस्पतिवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 14.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। प्रदेश में करगिल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते शुक्रवार शाम को जवाहर टनल द्वारा कश्मीर जाने वाले वाहनों को उधमपुर के पास रोक दिया गया। इससे दोनों ओर से हजारों वाहन फंस गए। राजौरी और पुंछ जिले को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड तीसरे दिन भी बंद रहा।

दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भारी ठंड

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में ठंड जारी है। पंजाब के जालंधर के निकट आदमपुर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो दोनों राज्यों के भी किसी इलाके का सबसे कम तापमान है।

चंडीगढ़ में 5.5 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा में नारनौल का तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस, हिसार का 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here