संघ गांधी विचारधारा का सबसे बड़ा अनुयायी : राकेश सिन्हा

0
1408
प्रोफेसर राकेश सिन्हा (फाइल फोटो)

महात्मा गांधी को लेकर बीजेपी राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा ने कहा, यदि आज गांधी जीवित होते तो RSS में ही होते

Dr. Manoj Kumar Tiwary/ Report4India Bureau/ NEW DELHI.

दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के विचारधारा व कृतित्व पर पक्ष रखने वाले भाजपा राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने महात्मा गांधी को लेकर कहा है कि सही मायनों में आरएसएस ही महात्मा गांधी के विचारधारा को लेकर आग बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, वर्तमान में महात्मा गांधी जीवित होते तो वे और कहीं नहीं संघ में ही होते। उनका ईशारा साफ था कि सत्ता में रहने के दौरान कांग्रेस ने गांधी के मूल्यों और विचारों को तिलांजलि दे दी। 150वीं जयंती पर राकेश सिन्हा ने पूछे जाने पर अपना मत व्यक्त कर रहे थे।

महात्मा गांधी जन्म-जयंती के 150वीं वर्षगांठ के मौके पर कांग्रेस द्वारा पदयात्रा निकाले जाने को लेकर पूछे जाने पर प्रो. राकेश सिन्हा ने कहा, गांधी के नाम (इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी) और चित्र का इस्तेमाल करने वाले ही गांधी के विचारों के खिलाफ हैं।

प्रो. सिन्हा ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि संघ ने अपने कार्यक्रमों, विचारों में समानता, सह-अस्तित्व, भारतीय संस्कृति व स्वदेशी के बल पर समाज-व्यवस्था को आगे बढ़ने को लेकर काम किया है। आज देश में गांधीवाद की राह पर चलने वाला सच्चा संगठन संघ ही है।