ब्राजील ने ताल ठोंक के कहा, कोरोना लैब में बना

0
550

अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया गया।

Report4india Desh-Videsh Desk/ New Delhi.

कोरोना वायरस की कहर से करार रही दुनिया में इस ब्राजील की ओर से बड़ा बयान दिया गया है। ब्राजील के राष्ट्रपति (Brazilian President) जेयर बोल्सनारो (Jair Bolsonaro) ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कोरोना महामारी पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कोरोना को अप्रत्यक्ष रूप से चीन (China) की नई साजिश करार दिया। हालांकि, बाद में वो अपने बयान से पलट गए।

बोल्सनारो ने बिना नाम लिए आशंका जताई कि चीन ने कोरोना वायरस को अपने लैब में बनाया होगा और ये आर्थिक लाभ के लिए चीन द्वारा अपनाई गई बायलॉजिकल युद्धनीति का एक हिस्सा हो सकता है। उन्होंने कहा कि ये एक नया वायरस है और किसी को नहीं पता कि ये किसी लैब में बनाया गया है या फिर किसी व्यक्ति द्वारा किसी संक्रमित जानवर को खा लेने से मनुष्य तक पहुंच गया।

ब्राजीली राष्ट्रपति ने कहा- उनकी सेना को पता है कि ये एक केमिकल, बैक्टेरिओलॉजिकल या रेडियोलॉजिकल युद्धनीति का एक हिस्सा है। उन्होंने पूछा कि क्या हम नए युद्ध का सामना नहीं कर रहे हैं? साथ ही उन्होंने ये भी सवाल दागा कि इन सबके बीच कौन-सा ऐसा देश है, जिसकी GDP सबसे ज्यादा बढ़ी है?

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जब पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी थी, चीन की जीडीपी P 2.3 फीसद बढ़ गई। व्यापार के मामले में ब्राजील का चीन सबसे बड़ा आर्थिक पार्टनर है।