‘डिवाइडर दिमागी’ OCI कार्डधारक पाक पत्रकार आतिश अली तासीर ब्लैक लिस्टेड

0
1193

लंदन में रहने वाले पाक मूल के लेखक-पत्रकार तासीर का ओवरसीज सिटीजनशीप ऑफ इंडिया कार्ड रद्द, जानकारी छुपाकर हासिल करने का आरोप

Report4india Bureau (Including Agencies Report)/ New Delhi.

बीते लोकसभा चुनाव से ठीक पहले टाइम्स मैगजीन में प्रधानमंत्री मोदी को डिवाइडर इन चीफ बताने वाले पाकिस्तानी मूल के लेखक और पत्रकार आतिश अली तासीर का ओसीआई (ओवरसीज सिटीजनशीप ऑफ इंडिया) कार्ड रद्द कर दिया गया है। आरोप है कि ब्रिटेन में जन्मे तासीर ने पिता के पाक मूल के होने की जानकारी छुपाई थी।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, आतिश अली तासीर ओसीआई कार्ड के लिए अयोग्य हो गए हैं। ओसीआई कार्ड किसी ऐसे व्यक्ति को जारी नहीं किया जा सकता है जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों। तासीर ने यह बात छिपा कर रखी। कहा गया है कि तासीर ने बहुत बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं किया और जानकारी को छुपाया। तासीर पाकिस्तान के नेता रहे सलमान तासीर और भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह के बेटे हैं।

भारत नागरिकता अधिनियम बताता है कि कोई व्यक्ति धोखे से, फर्जीवाड़ा कर या तथ्यों को छुपाकर ओसीआई कार्ड हासिल किया है तो ओसीआई कार्डधारक के रूप में उसका पंजीकरण रद्द करने के साथ ही उसे ब्लैक लिस्ट कर भारत में प्रवेश करने पर रोक लगा दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि टाइम मैगजीन के कवर पेज पर आतिश तासीर ने अपने आर्टिकल में पीएम मोदी को ‘डिवाइडर इन चीफ’ बताकर उनकी आलोचना की थी।