हॉलीवुड सिंगर एट्रेस लेडी गागा के संस्कृत में किए ट्वीट ने तहलका मचाया

0
1549
लेडी गागा के ट्वीटर अकाउंट से।

संस्कृत के मंत्र को रोमन लिपि में लिखे जाने से जहां भारतीय युजर्स खुश हुए वहीं अन्य देशों के फॉलोवर्स को समझ में नहीं आया। बाद में वे भी संस्कृत के इस मंत्र का अर्थ इंटरनेट पर ढूंढने लगे। 

Report4india Entertainment Desk/ New Delhi.

प्रसिद्ध हॉलीवुड सिंगर और अभिनेत्री लेडी गागा के रविवार को किए गए एक ट्वीट ने इंटरनेट पर तहलका मचा दी। ट्विटर पर संस्कृत मंत्र को रोमन लिपि में लिखकर पोस्ट करने पर पहले तो उनके फॉलोवर्स को पता ही नहीं चला पाया कि यह क्या है। पर बाद में जैसे ही उन्होंने पता चला कि यह संस्कृत का कोई श्लोक है तो यूजर्स उसका अर्थ नेट पर खोजने लगे। हालांकि, जैसे ही भारतीय यूजर्स को यह पता चला तो वे बहुत प्रसन्न हुए और कमेंट में उसका अर्थ लिखने लगे। लेडी गागा ने अपने ट्वीट में संस्कृत के स्लोक ‘लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु’ को रोमन लिपि में लिखर पोस्ट किया है।

इस मंत्र लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु, संस्कृत के लोकप्रिय मंत्र के शब्द जो दुनिया में प्यार और खुशी की भावना फैलाने के लिए हैं। इसका मतलब है कि दुनिया में सभी जगह, सभी लोग खुश और स्वतंत्र रहें और मेरे जीवन के विचार, शब्द और कार्य किसी तरह से उस खुशी और उस स्वतंत्रता में योगदान दे सकें।

पूरा मंत्र इस प्रकार है-

स्वस्तिप्रजाभ्यः परिपालयंतां न्यायेन मार्गेण महीं महीशाः । गोब्राह्मणेभ्यः शुभमस्तु नित्यं लोकाः समस्ताः सुखिनोभवंतु ॥ ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः