Ayushman Bharat Digital Mission : PM मोदी कल करेंगे उद्घाटन, जानकारी

0
339

15 अगस्त 2020 को लाल किले से आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान की पायलट परियोजना का किया था ऐलान

report4india/ New Delhi.

आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दिन के 11 बजे करेंगे। वे वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करेंगे। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी देश को संबोधित भी करेंगे। फिलहाल यह डिजिटल अभियान अपने शुरुआती चरण में छह केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है।

पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- ”कल 27 सितंबर, भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। सुबह 11 बजे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की जाएगी। यह मिशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है और इस क्षेत्र में नए नवाचारों के द्वार खोलता है।”

केंद्र सरकार के अनुसार, आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा, जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अन्य पोर्टल के संचालन को सक्षम बनाएगा। इस अभियान के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

नागरिकों को हेल्थ कॉर्ड उपलब्ध कराई जाएगी

अभियान के तहत देश के नागरिकों को एक स्वास्थ्य पहचान (हेल्थ आईटी) उपलब्ध कराई जाएगी, जो उनके स्वास्थ्य खाते का काम भी करेगी। इस आईडी से कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप के जरिए देख सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here