हेमंत बिस्वा सरमा,  पूर्वोत्तर के …‘धाकड़’ नेता

0
280
हेमंता बिस्वा सरमा

असम में बीजेपी के अगले मुख्यमंत्री होंगे हेमंता। उन्होंने कहा था –

‘1935 से ही असम का ध्रुवीकरण होता रहा और कांग्रेस आंखें मुंदे रही ‘ 

‘मैं असम को मजबूत करना चाहता हूं। ताकि हम पूर्वोत्तर पर कब्जा कर सकें। अगर मैं ऐसा करता हूं तो पूर्वोत्तर बीजेपी के नाम पर चलेगा।’

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो/ नई दिल्ली।

जैसा कि चुनाव के दौरान ही यह तय हो गया था कि असम में बीजेपी की जीत के बाद सीएम परिवर्तन होंगे। बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में राज्य के अगले सीएम के रूप में हेमंता विस्वा सरमा को चयनित किया गया। इस घोषणा के साथ ही सर्वानंद सोनोवाल ने सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया। मंगलवार को हेमंता सीएम पद की शपथ लेंगे।

चुनाव के बाद शनिवार को दिल्ली में बीजेपी की बैठक में सोनोवाल और हेमंता शामिल हुए थे। रविवार को गुवाहाटी में विधायक दल की बैठक में हेमंता को दल का नेता नेता चुना गया। इस दौरान पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर उपस्थित थे।

हेमंता विस्व सरमा असम के तेजतर्रार और एक धाकड़ नेता के रूप में जाने जाते हैं। वे अपनी स्पषट नीति और बेहतरीन कार्यशैली के लिए जाने जाते हैं। चमत्कारिक संगठनात्मक क्षमता, भविष्य की समझ और निर्णय लेने का साहस हेमंता के कार्य-व्यवहार में शामिल रहा है।

असम की मुश्किलों और आबादी परिवर्तन संबंधी भविष्यगत चुनौतियों को हेमंता लंबे समय से समझते रहे हैं। कांग्रेस से अलग होने का निर्णय उनकी इसी सुझबूझ के नतीजे के रूप में देखा जाता है। हेमंता समझते रहे हैं कि कांग्रेस आलाकमान की राजनीतिक तुष्टीकरण की नीति असम को भविष्य में एक ऐसे अंधेरे कुएं में ढकेल देगा जिसका पीढ़ियों तक हल नहीं निकाला जा सकता और राज्य हिंसा-अलगाव में गहरे धस जाएगा।

हेमंता ने कहा था, मैंने सीएम बनने के लिए कांग्रेस नहीं छोड़ी थी। मैं चाहता तो आसानी से पार्टी का विभाजन कर सरकार बना सकता था। लेकिन राहुल गांधी ने मेरी बातों को लापरवाही से लिया। उन्होंने कहा, 1935 से असम का ध्रुवीकरण किया गया। असम में पहचान और विकास साथ-साथ चलते हैं। सड़कें, अस्पताल बनाने का क्या फायदा,  जब एक विशेष समुदाय के लोग जमीनों पर कब्जा करेंगे, महिलाओं का बलात्कार करेंगे। इसीलिए पहचान असम का महत्वपूर्ण मुद्दा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here